ड्राइवर के बेटे का कमाल, दिग्‍गज ऑलराउंडर को दी चुनौती, कभी फायरिंग में बाल-बाल बची थी जान

Mehidy Hasan Miraz 1 2024 09 d5aaff2c549cd8fd225f03d25abc1d85/ सड़क समाचार

नई दिल्‍ली. बांग्‍लादेश की पाकिस्‍तान के खिलाफ उसी के मैदान पर धमाकेदार सीरीज जीत के बाद ऑलराउंडर मेहदी हसन मिराज का नाम हर कहीं चर्चा में है. 26 साल का यह खिलाड़ी अपने प्रदर्शन से स्‍टार का रुतबा हासिल कर चुका है. ऐसे समय जब दिग्‍गज शाकिब-अल-हसन का करियर आखिरी पड़ाव पर है, मेहदी ऑलराउंडर के तौर पर बांग्‍लादेश फैंस के लिए बड़ी उम्‍मीद बनकर उभरे हैं.

इस सीरीज में वैसे तो बांग्‍लादेश के लिए मुसफिकुर रहीम, लिटन दास, हसन महमूद और नाहिद राना ने भी बढ़-चढ़कर प्रदर्शन किया लेकिन इन तमाम नामों के बीच मेहदी बाजी मार ले गए.सीरीज में बैटिंग और बॉलिंग, दोनों में वे कप्‍तान नजमुल हुसैन शंतो के लिए ‘ट्रंप कार्ड’ साबित हुए और टीम की ऐतिहासिक ‘क्‍लीन स्‍वीप’ में प्‍लेयर ऑफ द सीरीज से नवाजे गए.

Mehidy Hasan Miraz, Bangladesh cricket Team, Bangladesh vs Pakistan, Pakistan cricket team, India-Bangladesh, Test cricket, मेहदी हसन मिराज, बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम, बांग्‍लादेश Vs पाकिस्‍तान, पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम, भारत Vs बांग्‍लादेश, टेस्‍ट क्रिकेट

दो टेस्‍ट की इस सीरीज में मेहदी ने 77.50 के औसत से 155 रन बनाने के अलावा 18.60 के औसत से सर्वाधिक 10 विकेट झटके. दूसरे टेस्‍ट में पाकिस्‍तान के 274 रनों के जवाब में पहली पारी में बांग्‍लादेश के 26 रन पर 6 विकेट गिरने के बाद लिटन दास के साथ उन्‍होंने बैटिंग में जिस तरह का टेम्‍परामेंट दिखाया, उसने उनका कद काफी ऊंचा कर दिया है.  138 रन बनाने वाले लिटन दास के साथ मिराज (78 रन)ने 7वें विकेट के लिए 165 रन की पार्टनरशिप की और ‘फ्रंटफुट’ पर नजर आ रही शान मसूद ब्रिगेड के हौसले पस्‍त कर दिए. इस प्रदर्शन के सहारे मेहदी टेस्‍ट ऑलराउंडर रैंकिंग में 7वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं.

Mehidy Hasan Miraz, Bangladesh cricket Team, Bangladesh vs Pakistan, Pakistan cricket team, India-Bangladesh, Test cricket, मेहदी हसन मिराज, बांग्‍लादेश क्रिकेट टीम, बांग्‍लादेश Vs पाकिस्‍तान, पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम, भारत Vs बांग्‍लादेश, टेस्‍ट क्रिकेट

भारत के खिलाफ सीरीज में X फैक्‍टर न बन जाएं मेहदी!
पाकिस्‍तान के खिलाफ इस प्रदर्शन/फॉर्म के मद्देनजर मेहदी को भारत के खिलाफ 19 सितंबर से शुरू होने वाली दो टेस्‍ट की सीरीज के लिए बांग्‍लादेश के लिहाज से X फैक्‍टर माना जा रहा है. कप्‍तान शंतो भी जीत के अति उत्‍साह में रोहित शर्मा ब्रिगेड के खिलाफ पाकिस्‍तान जैसे नतीजे को दोहराने का दावा कर बैठे, हालांकि ऐसा करना एवरेस्‍ट पर चढ़ने जैसा है. भारत इस समय दुनिया की नंबर 2 टेस्‍ट टीम है और होमग्राउंड पर 2012 के बाद से सीरीज नहीं हारी है. वैसे भी टेस्‍ट में भारत के खिलाफ मेहदी का प्रदर्शन साधारण रहा है.

टीम इंडिया के खिलाफ अब तक 5 टेस्‍ट में उन्‍होंने 188 रन (औसत 18.80) बनाने के अलावा 45.71 के औसत से 14 विकेट ही लिए है लेकिन इसके बावजूद वे फर्क पैदा कर सकते हैं. वैसे टीम इंडिया को 2022 के वनडे में मेहदी के हाथों मिली एक विकेट की उस कड़वी हार की याद ताजा होगी जिसमें भारत के 186 के स्‍कोर का पीछा करते हुए बांग्‍लादेश ने एक समय 136 रन पर 9 विकेट गंवा दिए थे लेकिन मेहदी (38* )ने मुस्‍तफिजुर रहमान (10*) के साथ आखिरी विकेट के लिए 51 रन जोड़कर तय मानी जा रही हार को जीत में बदल दिया था. वे इस मैच के सर्वश्रेष्‍ठ खिलाड़ी (1/43 और 38*) रहे थे. भारत दौरे में बांग्‍लादेश टीम को दो टेस्‍ट के अलावा तीन टी20 मैच खेलने हैं.

बैटर जिन्‍होंने डेब्‍यू और आखिरी वनडे में जड़ा शतक,एक तो सीरीज में 340 के औसत से बना चुका रन

U-19 वर्ल्‍डकप में बने थे ‘प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’

मुफलिसी में पले-बढ़े मेहदी के लिए क्रिकेट के सपने को आसमान देने का सफर आसान नहीं रहा है. 25 अक्‍टूबर 1997 को जन्‍मे मेहदी के पिता ‘रेंट ए कार’ फर्म में ड्राइवर थे. खुलना में दो कमरों के छोटे से घर में पूरा परिवार रहता था. पिता के पास कभी काम होता था तो कभी नहीं. ऐसे में भी उन्‍होंने बेटे के क्रिकेट के सपने को पूरा करने में कसर बाकी नहीं रखी. 8 वर्ष में क्रिकेट खेलना शुरू करने वाले मेहदी को काशीपुर क्रिकेट एकेडमी से जुड़ने के बाद कम उम्र में ही शोहरत मिलने लगी. दाएं हाथ के बैटर और ऑफ ब्रेक बॉलर मेहदी का शानदार प्रदर्शन बेकार नहीं गया और 2015-16 के अंडर 19 वर्ल्‍डकप के लिए उन्‍हें बांग्‍लादेश का कप्‍तान बनाया गया. टूर्नामेंट में टीम ने सेमीफाइनल में जगह बनाई और मेंहदी प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने. बैटिंग और बॉलिंग (242 रन और 12 विकेट) दोनों में ही कमाल करते हुए उन्‍होंने सीनियर टीम के लिए स्‍थान के लिए दावेदारी पेश की.

पाकिस्‍तान क्रिकेट की बीमारी लाइलाज! कपड़ों की तरह बदले कोच लेकिन मिल रही हार और शर्मिंदगी

टेस्‍ट में 10 विकेट लेने वाले 5वें सबसे कम उम्र के बॉलर
इसी साल इंग्‍लैंड के खिलाफ टेस्‍ट सीरीज के लिए बांग्‍लादेश की सीनियर टीम में उनका चयन हुआ. मौके को दोनों हाथों से लपकते हुए अक्‍टूबर 2016 में चटगांव के डेब्‍यू टेस्‍ट में ही उन्‍होंने 5 विकट हॉल सहित 7 विकेट झटके और टीम में स्‍थान पक्‍का कर लिया. इसके बाद तो हर मैच मेहदी के नाम पर नई उपलब्धि जोड़ता गया. मीरपुर में सीरीज के और अपने दूसरे टेस्‍ट में उन्‍होंने 159 रन देकर 12 विकेट झटके और 10 या इससे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के 5वें सबसे कम उम्र (19 वर्ष, तीन दिन) के बॉलर बने. इस मैच जिताऊ प्रदर्शन को सराहते हुए तत्‍कालीन पीएम शेख हसीना ने खुलना में घर बनाने के लिए मिराज को जमीन फ्री में देने का ऐलान किया था.

8 साल के इंटरनेशनल करियर में मेहदी ने अब तक 45 टेस्‍ट, 97 वनडे और 25 टी20 खेले हैं. वे टेस्‍ट में 1 शतक की मदद से 1625 रन बनाने के अलावा 174 विकेट और वनडे में 2 शतक की मदद से 1331 रन बनाने के अलावा 106 विकेट ले चुके हैं. टी20 इंटरनेशनल (248 रन और 13 विकेट) में जरूर अब तक वे टीमकी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतरे हैं.

अब तक सिर्फ दो टेस्‍ट हुए ‘टाई’, दोनों में 26 साल का अंतर, एक क्रिकेटर दोनों का हिस्‍सा रहा

न्‍यूजीलैंड में हमले का शिकार होते-होते बचे थे
मार्च 2019 में बांग्‍लादेश टीम के न्‍यूजीलैंड दौरे के समय मेहदी सहित बांग्‍लादेश टीम के कई प्‍लेयर उस समय बाल-बाल बचे थे जब ब्रेंटन टैरंट नाम के सिरफिरे ने क्राइस्‍टचर्च में अल नूर मस्जिद पर फायरिंग कर दी थी. मिराज सहित अन्‍य खिलाड़ी उस समय नमाज पढ़ने इसी मस्जिद जा रहे थे और महज 50 मीटर दूर थे. इस हमले को बांग्‍लादेशी क्रिकेटर्स ने जिंदगी का सबसे खौफनाक अनुभव बताया था. इस हमले में जान बचने के चंद दिन बाद ही मेहदी ने मंगेतर राबिया अख्‍तर से निकाह करके नई जिंदगी की शुरुआत की.

चार साल में शतकों की संख्‍या दोगुनी की ,फैब-4 के 3 बैटर्स को पछाड़ा, खतरे में यूसुफ का महारिकॉर्ड

जब BPL में टॉस के ठीक पहले कप्‍तानी से हटाया गया
बांग्‍लादेश प्रीमियर लीग (BPL) के 2022 सीजन में मेहदी हसन मिराज का नाम उस समय विवादों में आया जब चिटगांव चैलेंजर्स के मैच के टॉस से ठीक पहले उन्‍हें कप्‍तानी से हटा दिया गया और नईम इस्‍लाम को कप्‍तान बना दिया गया. टूर्नामेंट के 4 मैचों में चिटगांव को जीत दिलाने वाले मिराज इस फैसले से बेहद नाराज नजर आए थे. फ्रेंचाइ‍जी के अनुसार, टीम के हेड कोच पॉल निक्‍सन की सलाह पर यह फैसला लिया गया था. हालांकि मेहदी ने इस दावे को गलत हुए फ्रेंचाइजी के COO यासिर आलम पर झूठ बोलने का आरोप लगाया था.

Tags: Bangladesh Cricketer, Bangladesh vs Pakistan, India vs Bangladesh, Mehidy Hasan

Source link

THANKS FOR READING UPDATED NEWS. WE HOPE YOU ARE SUFFICIENT TO AND AGREE WITH TRULY INFORMATION ABOUT BLOG AND WEBSITE सड़क समाचार (roadwaynews.com) WRITE IF ANY COMMENTS INFO@ROADWAYNEWS.COM


Discover more from सड़क समाचार

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

One thought on “ड्राइवर के बेटे का कमाल, दिग्‍गज ऑलराउंडर को दी चुनौती, कभी फायरिंग में बाल-बाल बची थी जान

Leave a Reply

×