240+ की पारी खेलकर भी कभी साथी तो कभी विरोधी से पिछड़े, सचिन से बेहतर औसत वाले दो बैटर शामिल

Kumar Sangakkara ICC 1 2024 09 71718005dadff209cbfb8e6c216c1072/ सड़क समाचार

नई दिल्‍ली. टेस्‍ट क्रिकेट में कुछ ऐसे मौके आए हैं जब किसी बैटर ने किसी मैच में 240 रनों से अधिक की पारी खेली लेकिन इसके बावजूद पारी का टॉप स्‍कोरर नहीं बन पाया. किसी अन्‍य बैटर ने पारी में उससे भी अधिक रन बना डाले. इस सूची में सबसे प्रमुख नाम दुनिया के महानतम बैटर माने जाने वाले सर डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) का है जिन्‍होंने ओवल मैदान पर इंग्‍लैंड के खिलाफ 1934 के टेस्‍ट में 244 रन की पारी खेली थी लेकिन इसके बावजूद इस मैच के टॉप स्‍कोरर नहीं बन सके थे. उनकी ही ऑस्‍ट्रेलियाई टीम के विल पॉन्‍सफोर्ड (Bill Ponsford) ने इस टेस्‍ट में 266 रन बनाकर क्रिकेट के ‘डॉन’ की इस पारी की चमक को फीका कर दिया था.

वैसे किसी टेस्‍ट पारी का टॉप स्‍कोरर बने बगैर सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के धाकड़ विकेटकीपर बैटर कुमार संगकारा (Kumar Sangakkara) के नाम पर है जिन्‍होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2006 में 287 रनों की पारी खेली थी लेकिन साथी बैटर महेला जयवर्धने (Mahela Jayawardene) टॉप स्‍कोर के मामले में ‘संगा’ पर भारी पड़े थे. मैच में जयवर्धने ने टेस्‍ट क्रिकेट का चौथा टॉप स्‍कोर (374 रन) बना डाला था. बता दें,  ब्रैडमैन और संगकारा, दोनों का टेस्‍ट औसत सचिन तेंदुलकर, पोंटिंग, लारा, कैलिस और स्मिथ जैसे दिग्‍गजों से बेहतर है.

143.1 ओवर में 143 रन, जब भारतीय गेंदबाजों ने मेहमान टीम को एक-एक रन के लिए तरसाया, एक बॉलर ने फेंके 33 मेडन

टॉप 4 बैटर जो विशाल स्‍कोर बनाने के बावजूद उस पारी के टॉप स्‍कोरर नहीं बन सके.

287 रन बनाकर भी जयवर्धने से पीछे रह गए थे संगकारा
कुमार संगकारा की गिनती श्रीलंका के सर्वश्रेष्‍ठ बैटरों में की जाती थी. ‘संगा’ ने 134 टेस्‍ट में 57.40 के औसत से 12400 रन (सर्वोच्‍च 319 रन) बनाए. टेस्‍ट क्रिकेट की अब तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप-624 रन, श्रीलंका की जयवर्धने और संगकारा की जोड़ी के नाम पर ही दर्ज है. इन दोनों ने श्रीलंका के पहले दो विकेट सस्‍ते में आउट होने के बाद तीसरे विकेट के लिए यह पार्टनरशिप जुलाई 2006 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कोलंबो टेस्‍ट में की थी. श्रीलंका की पहली पारी में कप्‍तान जयवर्धने ने 572 गेंदों पर 43 चौकों की मदद से 374 और संगकारा ने 457 गेंदों पर 35 चौकों की मदद से 287 रन बनाए थे. मैच में 280 रन से अधिक स्‍कोर बनाने के बावजूद संगकारा जयवर्धने के 374 के स्‍कोर से अच्‍छे खास अंतर से पीछे रह गए थे. इन दोनों बैटरों की मैराथन पार्टनरशिप और मुरलीधरन की बॉलिंग (मैच में 10 विकेट) की बदौलत श्रीलंका ने पारी के अंतर से इस टेस्‍ट में जीत हासिल की थी.

क्रिकेटर जिसने 4 बार T20I के एक ही मैच में बनाई फिफ्टी और झटके 3 विकेट, एक्‍शन के कारण हो चुका सस्‍पेंड

ऐतिहासिक किंग्‍स्‍टन टेस्‍ट में सोबर्स से मात खा गए थे हुंटे
वर्ष 1994 तक टेस्‍ट क्रिकेट के सर्वोच्‍च निजी स्‍कोर वेस्‍टइंडीज के गैरी सोबर्स (Garry Sobers) के नाम पर था उन्‍होंने पाकिस्‍तान के खिलाफ फरवरी 1958 के 365 रन (38 चौके) की मैराथन पारी खेली थी. वर्ष 1994 और 2004 में वेस्‍टइंडीज के ब्रायन लारा, 2003 में ऑस्‍ट्रेलिया के मैथ्‍यू हेडन और 2006 में श्रीलंका के जयवर्धने ने सोबर्स के स्‍कोर को पीछे छोड़ा था. पाकिस्‍तान के खिलाफ किंग्‍स्‍टन टेस्‍ट में सोबर्स की पारी के आगे इंडीज टीम के ओपनर कोनार्ड हुंटे (Conrad Hunte) की 260 रन (28 चौके, एक छक्‍का) की पारी फीकी पड़ गई थी. उस समय का सर्वाधिक निजी स्‍कोर बनाकर सोबर्स की पारी ने सारी चर्चा बटोर ली थी. मैच में वेस्‍टइंडीज ने पारी के अंतर से जीत दर्ज की थी.

दो भारतीय बॉलर ले चुके टेस्‍ट की दोनों पारियों में पहली ही बॉल पर विकेट, दोनों लेफ्टी

अटापट्टू और संगकारा ने बनाए थे दोहरे शतक लेकिन..

Kumar Sangakkara, Conrad Hunte, Marvan Atapattu and Don Bradman, Mahela Jayawardene,Garry Sobers, Bill Ponsford, Test Cricket, कुमार संगकारा, कोनराड हुंटे, मरवन अटापट्टू, डॉन ब्रेडमैन, महेला जयवर्धने, गैरी सोबर्स, बिल पॉन्‍सफोर्ड, टेस्‍ट क्रिकेट

जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ बुलावायो में मई 2004 में हुए टेस्‍ट में श्रीलंका के मरवन अटापट्टू (Marvan Atapattu) ने करियर का सर्वोच्‍च स्‍कोर बनाया लेकिन इस मैच में कुमार संगकारा की 270 रनों की पारी इससे भी ‘बड़ी’ रही. ओपनर के तौर पर उतरे अटापट्टू ने 324 गेंदों पर 36 चौकों व एक छक्‍के की मदद से 249 रन बनाए थे जबकि पहले क्रम पर बैटिंग के लिए उतरे संगकारा ने 365 गेंदों पर 36 चौकों व दो छक्‍कों से सहारे 270 रन बनाकर इस टेस्‍ट का टॉप स्‍कोर अपने नाम लिखा लिया. श्रीलंका ने पारी के अंतर से यह टेस्‍ट मैच जीता था.

पाकिस्‍तान क्रिकेट की बीमारी लाइलाज! खूब बदले कोच लेकिन मिल रही लगातार हार-शर्मिंदगी

ओवल टेस्‍ट में डॉन से बेहतर साबित हुए थे पॉन्‍सफोर्ड

Kumar Sangakkara, Conrad Hunte, Marvan Atapattu और Don Bradman ने टेस्‍ट पारी में जड़ा दोहरा शतक लेकिन नहीं रहे उस मैच के टॉप स्‍कोरर, सचिन तेंदुलकर से बेहतर रन औसत वाला बैटर भी शामिल

सचिन तेंदुलकर को 1998 में महान बैटर डॉन ब्रेडमैन से मुलाकात का अवसर मिला था.

डॉन ब्रैडमैन भले ही दुनिया के सर्वश्रेष्‍ठ बैटर माने जाते हैं लेकिन 1934 के ओवल टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के खिलाफ बिल पॉन्‍सफोर्ड की पारी ने उनकी चमक को कुछ फीका कर दिया था. अगस्‍त 1934 में हुए इस टेस्‍ट की पहली पारी में ब्रैडमैन ने 271 गेंदों पर 32 चौकों व एक छक्‍के की मदद से 244 रन बनाए थे जबकि पॉन्‍सफोर्ड ने 27 चौकों की मदद से 266 रन. पॉन्‍सफोर्ड की इस टेस्‍ट की पारी ब्रैडमैन से भी ‘बड़ी’ थी. इन दोनों दिग्‍गजों के दोहरे शतक के सहारे ऑस्‍ट्रेलियाई टीम ने 562 रनों के बड़े अंतर से टेस्‍ट जीता था.

Tags: Don bradman, Garry Sobers, Kumar Sangakkara, Mahela Jayawardene, Test cricket

Source link

THANKS FOR READING UPDATED NEWS. WE HOPE YOU ARE SUFFICIENT TO AND AGREE WITH TRULY INFORMATION ABOUT BLOG AND WEBSITE सड़क समाचार (roadwaynews.com) WRITE IF ANY COMMENTS INFO@ROADWAYNEWS.COM


Discover more from सड़क समाचार

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply

×