सहवाग-गिलक्रिस्‍ट और ट्रेविस हेड, तूफानी बैटिंग के लिए मशहूर, तीनों के नाम 0 पर आउट होने का खास रिकॉर्ड

Sehwag and Gilchrist 1 2024 09 76dfce3a09a92d5b0c0e65add2d1ee86/ सड़क समाचार

नई दिल्‍ली. ऑस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट व ट्रेविस हेड और भारत के वीरेंद्र सहवाग… तीनों को धमाकेदार बैटर के तौर पर पहचान मिली. तीनों ही शॉर्टर फॉर्मेट के क्रिकेट में ओपनर की हैसियत से खेले और अपने चौकों-छक्‍कों से फैंस के दिल पर राज किया. विपक्षी बॉलर्स के लिए खौफ का पर्याय बने इन तीनों बैटर्स ने अपने ताबड़तोड़ शॉट्स से कई मैचों का रुख पलटा. सहवाग (Virender Sehwag) और हेड (Travis Head) ने अपनी बिंदास बैटिंग से टेस्‍ट क्रिकेट को रोमांचक बनाया है. ये दोनों रेड बॉल क्रिकेट में ओपनर के हैसियत से भी खेले और शुरुआत से ही अटैक करके विपक्षी टीम को दबाव में रखा. विकेटकीपर बैटर एडम गिलक्रिस्‍ट (Adam Gilchrist) ने वनडे और टी20 में तो ओपनिंग की लेकिन टेस्‍ट में मिडिल ऑर्डर में बैटिंग की.

‘गिली’ और ‘वीरू’ की ताबड़तोड़ बैटिंग की एक समय लगातार ड्रॉ के कारण उबाऊ हो रहे टेस्‍ट क्रिकेट में फैंस को फिर से स्‍टेडियम में लौटाने में अहम भूमिका रही. गिलक्रिस्‍ट (81.95) और सहवाग (82.23) अपने दौर के उन चुनिंदा बैटरों में हैं जिनका टेस्‍ट क्रिकेट का स्‍ट्राइक रेट 80 के ऊपर है. इंटरनेशनल क्रिकेट में अभी भी सक्रिय हेड का टेस्‍ट का ओवरऑल स्‍ट्राइक रेट भले ही 64.71 का है लेकिन सहवाग की तरह ओपनर के तौर पर प्रमोट किए जाने के बाद यह बेहतर (नंबर 1 बैटर के तौर पर 82.00 और नंबर 2 बैटर के तौर पर 69.46) हुआ है.

एक सरनेम के 3 क्रिकेटर, तीनों फास्‍ट टबॉलर, शानदार डेब्यू के बाद भी खेले सिर्फ 1 टेस्‍ट, एक सिलेक्‍शन कमेटी में शामिल

इन तीनों धुरंधर बैटरों के नाम एक ‘अनचाहा’ रिकॉर्ड भी दर्ज है. ये तीनों ही टेस्‍ट की दोनों पारियों में ‘किंग पेयर’ बना चुके हैं. क्रिकेट की शब्‍दाबली में किसी बैटर के दोनों पारियों में ‘शून्‍य’ (0) पर आउट होने को ‘पेयर’ कहा जाता है जबकि किसी बैटर के दोनों पारियों में अपनी पहली ही गेंद में 0 के स्‍कोर पर आउट होने को ‘किंग पेयर’ नाम दिया गया है.  तीनों क्रिकेटरों में सबसे पहले इंटरनेशनल डेब्‍यू करने वाले गिलक्रिस्‍ट ने ऐतिहासिक कोलकाता टेस्‍ट में भारत के खिलाफ ही यह रिकॉर्ड बनाया था. 2001 में हुआ यह टेस्‍ट फॉलोआन खेलने के बावजूद भारत की टेस्‍ट जीत, विपरीत परिस्थितियों में वीवीएस लक्ष्‍मण की 281 रन की पारी और ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की हैट्रिक के लिए याद किया जाता है.

बैटर जिन्‍होंने पारी में बनाए 240+ रन फिर भी नहीं बन सके मैच के टॉप स्‍कोरर

दोनों पारियों में पहली ही गेंद पर  LBW हुए थे गिलक्रिस्‍ट
मार्च 2001 के कोलकाता टेस्‍ट की दोनों पारियों में गिलक्रिस्‍ट LBW आउट हुए थे. पहली पारी में वे अपनी पहली ही गेंद पर हरभजन के शिकार बने थे. हरभजन ने इस मैच में पारी के 72वें ओवर की दूसरी गेंद पर पोटिंग, तीसरी गेंद पर गिलक्रिस्‍ट और चौथी गेंद पर शेन वॉर्न को आउट करके हैट्रिक मुकम्‍मल की थी. गिलक्रिस्‍ट दूसरी पारी में फिर अपनी पहली ही गेंद पर आउट हुए थे. इस बार उन्‍हें सचिन तेंदुलकर ने LBW किया था.

क्रिकेटर जिनकी टेस्‍ट फिफ्टी में न चौका था न छक्‍का, भारत के दो बैटर शामिल

इंग्‍लैंड के खिलाफ सहवाग ने बनाया था ‘किंग पेयर’
अगस्‍त 2011 में एजबेस्‍टन में हुए टेस्‍ट में वीरेंद्र सहवाग भी गिलक्रिस्‍ट की तरह ‘किंग पेयर’ पर आउट हुए. टेस्‍ट की पहली पारी में तेज गेंदबाज क्रिस ब्रॉड ने सहवाग को उनकी पहली ही गेंद पर विकेटकीपर मैट प्रायर से कैच कराया था. दूसरी पारी में भी ‘वीरू’ का हश्र पहली पारी जैसा ही रहा. वे फिर अपनी पहली ही गेंद पर आउट हुए. इस बार उनका कैच जेम्‍स एंडरसन की गेंद पर कप्‍तान एंड्रयू स्‍ट्रॉस ने लपका था. इस टेस्‍ट को इंग्‍लैंड के एलिस्‍टर कुक के दोहरे शतक (294 रन) के लिए याद किया जाता है. टेस्‍ट में भारत को पारी के अंतर से हार का सामना करना पड़ा था.

143.1 ओवर में 143 रन, जब भारत ने मेहमान टीम को एक-एक रन के लिए तरसाया

हेड इसी साल बने ‘किंग पेयर’ के शिकार

Test Cricket, Virender Sehwag, Team india. Adam Gilchrist, Travis Head, King Pair, India Vs Australia, टेस्‍ट क्रिकेट, वीरेंद्र सहवाग, एडम गिलक्रिस्‍ट, ट्रेविस हेड, किंग पेयर, भारत Vs ऑस्‍ट्रेलिया, टीम इंडिया

गिलक्रिस्‍ट की ही तरह बाएं हाथ से बैटिंग करने वाले ट्रेविस हेड ने इसी साल जनवरी में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ ‘किंग पेयर’ बनाया. इस मैच में उन्‍होंने मिडिल ऑर्डर में बैटिंग की थी और पहली पारी में केमार रोच की गेंद पर अपनी पहली ही बॉल पर विकेटकीपर जोशुआ डा सिल्‍वा के हाथों कैच हुए थे. दूसरी पारी में हेड को पहली ही गेंद पर तेज गेंदबाज अल्‍जारी जोसेफ ने बोल्‍ड किया था. रोमांचक टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज ने 8 रन से जीत दर्ज की थी.

क्रिकेटर जिसने 4 बार T20I के एक ही मैच में बनाई फिफ्टी और झटके 3 विकेट, एक्‍शन के कारण हो चुका सस्‍पेंड

तीनों बैटरों का टेस्‍ट में 40+ का औसत
टेस्‍ट क्रिकेट में गिलक्रिस्‍ट, सहवाग और हेड का औसत 40 के ऊपर का है. गिलक्रिस्‍ट ने 96 टेस्‍ट में 47.60 के औसत से 5570 रन (17 शतक) बनाए, इस दौरान नाबाद 204 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर रहा. सहवाग तो टेस्‍ट में दो तिहरे शतक लगाने वाले दुनिया के चुनिंदा बैटरों में शुमार हैं, उन्‍होंने 1999 से 2013 तक के अपने इंटरेशनल करियर में 104 टेस्‍ट में 49.34 के औसत से 8586 रन बनाए जिसमें 23 शतक रहे. 2016 में डेब्‍यू करने वाले हेड ने अब तक 49 टेस्‍ट में 41.75 के औसत से 3173 रन (7 शतक, सर्वोच्‍च 175) बनाए हैं.

Tags: Adam gilchrist, Number Game, Test cricket, Travis Head, Virender sehwag

Source link

THANKS FOR READING UPDATED NEWS. WE HOPE YOU ARE SUFFICIENT TO AND AGREE WITH TRULY INFORMATION ABOUT BLOG AND WEBSITE सड़क समाचार (roadwaynews.com) WRITE IF ANY COMMENTS INFO@ROADWAYNEWS.COM


Discover more from सड़क समाचार

Subscribe to get the latest posts sent to your email.

Leave a Reply